चुनावछत्तीसगढ

CG Election 2023 : कांग्रेस ने 27 नए चेहरों पर खेला दांव…! आइये देखते हैं BJP की क्या है स्थिति

रायपुर, 19 अक्टूबर। CG Election 2023 : कांग्रेस की सूची चौंकाने वाली है। अब तक जारी 83 सीटों में से कांग्रेस ने 27 सीटों पर पहली बार चुनाव लड़ने वाले नए चेहरों पर दांव खेला है। पहली सूची में पांच नए चेहरे और दूसरी सूची में 22 नए प्रत्याशियों को मौका दिया गया है।

कांग्रेस ने पहली सूची में आठ और दूसरी सूची में 10 विधायकों के टिकट काटे। महिला प्रत्याशियों की संख्या पर गौर करें तो अब तक जारी सूची में पार्टी ने कुल 14 महिला प्रत्याशियों को मौका दिया है, जिसमें पहली सूची में चार और दूसरी सूची में 10 महिलाएं शामिल हैं।

पिछले विधानसभा में कांग्रेस ने 13 महिलाओं को टिकट दिया था। इस बार पार्टी ने कई प्रमुख विधानसभा सीटों पर महिलाओं को चुनावी मैदान पर उतारा है। जिन विधायकों को टिकट से वंचित होना पड़ा है। उन पर पार्टी ने कमजोर जनाधार, सर्वे रिपोर्ट सहित कई पहलुओं को कारण बताया है।

कांग्रेस के चुनावी मैदान पर यह नए चेहरे

सरगुजा से नए चेहरों में रामानुजगंज से डा. अजय तिर्की, सामरी से विजय पैकरा, मनेद्रगढ़ से रमेश सिंह और प्रतापपुर से राजकुमारी मरावी नए चेहरे में शामिल हैं। इसी तरह बस्तर संभाग में पूर्व महापौर जतीन जायसवाल पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेगे।

दुर्ग संभाग में वैशाली नगर से मुकेश चंद्राकर, भिलाई चरौदा के महापौर निर्मल कोसरे अहिवारा से,वहीं रायपुर संभाग के नए चेहरे में बिलाईगढ़ से कविता प्रान लहरे,बलौदाबाजार से शैलेष नितिन त्रिवेदी।

भाटापारा से इंदरकुमार साव, लैलूंगा से विद्यावती सिदार, धरसींवा से छाया वर्मा, रायपुर ग्रामीण से पंकज शर्मा, कुरूद से कुरूद तारिणी चंद्राकर, रायपुर संभाग में नए चेहरों में पाली तानाखार दुलेश्वरी सिदार, कोटा से अटल श्रीवास्तव, लोरमी से थानेश्वर साहू, मुंगेली से संजीत बैनर्जी, बेलतरा से विजय केशरवानी, अकलतरा से राघुवेंद्र सिंह, जांजगीर-चांपा से व्यास कश्यप और जैजैपुर से बालेश्वर साहू को पार्टी ने पहली बार चुनावी मैदान पर उतारा है।

10 महिला प्रत्याशी मैदान पर

कांग्रेस की दूसरी सूची में 10 महिलाओं को जगह मिली है। इनमें संजारी बालोद से संगीता सिन्हा, कुरूद से तारिणी चंद्राकर, धरसींवा से छाया वर्मा, बिलाईगढ़ से कविता प्राण लहरे,पामगढ़ से शेषराज हरबंस, तखतपुर से रश्मि सिंह, पाली तानाखार से दुलेश्वरी सिदार, सारंगढ़ से उत्तरी जांगड़े, लैलूंगा से विद्यावती सिदार व प्रतापपुर से राजकुमारी मरावी शामिल हैं।

भाजपा के 85 सीटों पर कुल 43 नए चेहरे

भाजपा ने अब तक 85 सीटों पर नामों की घोषणा की है, जिसमें 43 नए चेहरों को मौका दिया गया है। पहली सूची में भाजपा ने 21 और दूसरी सूची में 64 प्रत्याशियों की घोषणा की थी। दूसरी सूची में भाजपा ने तीन सांसदों को मौका दिया है, पहली सूची में एक सांसद शामिल हैं। भाजपा ने भी अब तक 14 महिला प्रत्याशियों (CG Election 2023) को चुनावी मैदान पर उतारा हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button