खेल

Australian Open 2024: आर्यना सबालेंका ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, विक्टोरिया अजारेंका का तोड़ा रिकार्ड, लगातार 2 खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं

नई दिल्ली, 27 जनवरी। Australian Open 2024 : बेलारूस की स्टार टेनिस खिलाड़ी आर्यना सबालेंका (Aryna Sabalenka) ने महिलाओं के एकतरफा फाइनल में झेंग क्विनवेन पर शनिवार को मेलबर्न पार्क में 6-3, 6-2 से जीत के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब (Australian Open 2024 Champion) का बचाव किया. दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका ने 75 मिनट तक चले फाइनल को जीतकर इतिहास रच दिया है. वह 2012 और 2013 में विक्टोरिया अजारेंका के बाद लगातार ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं. चैम्पियन बनने के बाद सबालेंका ने कहा कि मेरे लिए पिछले कुछ सप्ताह अद्भुत रहे हैं. यह एक अविश्वसनीय अहसास है.

बता दें कि, सबालेंका ने दूसरे गेम में झेंग की सर्विस तोड़ी और पहला सेट 33 मिनट में अपने नाम कर लिया. दूसरे सेट की शुरुआत में 12वीं वरीयता प्राप्त झेंग की एक बार फिर से सर्विस तोड़ने के बाद उन्होंने मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा. सबालेंका के चैम्पियन बनने के रास्ते में इस मुकाबले में दो रुकावटें भी आई. झेंग जब दूसरे सेट के तीसरे गेम में सर्विस कर रही थी तब एक कार्यकर्ता के चिल्लाने के बाद मैच बाधित हुआ. सुरक्षाकर्मियों द्वारा उस व्यक्ति को बाहर निकाले जाने के बाद भी मैच जारी रहा. इसके बाद सबालेंका 40-0 की बढ़त के साथ सर्विस कर रही थी तब उनके पास तीन चैम्पियनशिप अंक थे. वह इसके बाद दो वाइड शॉट मार बैठी और फिर झेंग की चतुराई से इसे भुनाने में चुक गई.

गौरतलब है कि पिछले 13 महीने में 25 वर्षीय यह खिलाड़ी अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रही थी. इसमें से वह दो में जीत दर्ज करने में सफल रही. उन्होंने पिछले वर्ष इस टूर्नामेंट के फाइनल में एलिना रायबकिना को हराया था. वह 2000 के बाद बिना कोई सेट गंवाए यहां चैम्पियनशिप जीतने वाली 5वीं महिला हैं. इस सूची में सेरेना विलियम्स भी शामिल हैं. चीन की 21 वर्षीय झेंग का पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था. वह इस टूर्नामेंट में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष-50 में शामिल प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल रही थी. ग्रैंड स्लैम में दोनों खिलाड़ियों के बीच यह दूसरा मुकाबला था. सबालेंका ने पिछले वर्ष अमेरिकी ओपन क्वार्टर फाइनल में झेंग को हराकर फाइनल तक का सफर तय किया था. वहां फाइनल में उन्हें 19 वर्षीय अमेरिका की कोको गॉफ से हार का सामना करना पड़ा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button