CBSE 10th का रिजल्ट बिना मेरिट लिस्ट हुआ जारी.इन चार तरीकों से देख सकते हैं स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट

नवभास्कर न्यूज.(योगेश अग्रवाल):
-15 फरवरी से शुरू हुईं परीक्षा पहले स्थगित और फिर बाद में रद्द कर दी गई थी
-इस साल 10वीं की परीक्षा में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हुए शामिल
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी हो गया है। इस बार बोर्ड बिना मेरिट लिस्ट यानी टॉपर्स के नाम के बिना रिजल्ट जारी किया गया है। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड ने उमंग ऐप, SMS और IVRS से भी रिजल्ट देखने की सुविधा दी है।
असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी होगा रिजल्टः इस बार स्टूडेंट्स को उनके बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट्स में मिले मार्क्स के आधार पर उन बचे हुए विषयों के नंबर दिए जाएंगे, जिनकी परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं। अगर तीन से ज्यादा पेपर दे चुके हैं, तो इनमें से ही तीन बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट के एवरेज मार्क्स के आधार पर उन्हें उन विषयों के नंबर दिए जाएंगे, जिनके पेपर वे नहीं दे पाए हैं। और तीन ही सब्जेक्ट की परीक्षा दी है, तो स्टूडेंट्स को उनके दो बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट के एवरेज मार्क्स के आधार पर बचे हुए पेपर के नंबर दिए जाएंगे।

इन चार तरीकों से देख सकते हैं अपना रिजल्टः

1. वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्टः सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं। यहां होम पेज पर कक्षा 10वीं CBSE रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलने पर उम्मीदवारों को लॉगइन करना होगा। लॉगइन करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर हार्ड कॉपी रखें।

2. उमंग ऐप पर देखें रिजल्टः उमंग ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों पर उपलब्ध है। स्टूडेंट्स को पहले ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर ओपन करके होम स्क्रीन पर दिख रहे मार्क शीट टैब पर क्लिक करना होगा। रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी।

3. IVRS के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्टः जिन स्टूडेंट्स के पास स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है, उनके लिए CBSE ने इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) की व्यवस्था की है। दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए नंबर है 24300699 और देशभर के बाकी बच्चे 011-24300699 पर कॉल करके अपना रिजल्ट पता कर सकते हैं।

4. SMS पर ऐसे मोबाइल में ऐसे पाएं रिजल्टः स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट SMS के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा: स्पेस <रोल नंबर> स्पेस <एडमिट कार्ड आईडी> लिखकर भेजना होगा।

जारी नहीं होगी मेरिट लिस्टः इस बार बोर्ड कोरोना लॉकडाउन के कारण पैदा हुए परिस्थितियाें के चलते बाकी एग्जाम नहीं करा पाया है। ऐसे में CISCE बोर्ड की तर्ज पर CBSE 12वीं के बाद अब 10वीं का रिजल्ट भी बिना मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट के जारी करेगा।

डिजीलॉकर से मिलेगी मार्कशीटः इस साल स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!