40 वीं राष्ट्रीय योगासन चैंपियनशिप का आशा ज्योति विद्यापीठ में हुआ शुभारम्भ।

नवभास्कर न्यूज.बल्लबगढ़,25 मार्चः 40 वीं राष्ट्रीय योगासन चैंपियनशिप का शुभारम्भ शुक्रवार को सेक्टर 65 बाई पास रोड स्थित आशा ज्योति विद्यापीठ प्रांगण में सम्पन्न हुआ। इस प्रतियोगिता में पूरे देश के बीस प्रदेशों की टीमों ने हिस्सा लिया है। यह प्रतियोगिता आगामी 27 मार्च तक चलेगी। इस दिन उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मंत्री लक्ष्मी नारायण विजेता खिलाडियों को पुरुस्कार प्रदान करेंगें।
शुक्रवार को प्रतियोगिता का शुभारम्भ हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस मौके पर बडखल की विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद क विधायक नरेन्द्र गुप्ता, जिला शिक्षाधिकारी रितुचौधरी सहित क्षेत्र के दर्जनों पंच सरपंच उपस्थित थे।

इस मौके पर परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि योगासन को जीवन मे अपनाने से मनुष्य का जीवन स्वस्थ रहता है। उन्होंने देश भर से आये प्रतिभागियों को बधाई दी। इस मौके पर परिवहन मंत्री ने इस आयोजन के लिए आशा ज्योति विद्यपीठ तथा इस संस्थान के चैयरमेन सत्यवीर डागर को बधाई दी जिन्होंने पूरे देश को यहां पर एकत्रित किया। उन्होंने इस प्रतियोगिता के लिए किए गए इंतजामों की भी प्रशंसा की। इस मौके पर विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है।आज सभी योग को अपना रहे है, उन्होंने कहा कि योग सभी को करना चाहिए ताकि सभी स्वस्थ रह सके। श्रीमती त्रिखा ने कहा कि आज जिस प्रकार से पूरे विश्व मे योगासन को अपनाया जा रहा है और ऐसे में आशा ज्योति विद्यापीठ का यह प्रयाास अपने आप में एक बडा प्रयास है और फरीदाबाद जिले में यह पहला मौका है जब योगासन के लिए पूरे देश से साढे पांच सौ से अधिक बच्चे एकत्रित हुए है इसके लिए उन्होंने सभी को बधाई दी। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पहुचे देश के कोने कोने से प्रतिभागियों का फरीदाबाद पहुंचने पर स्वागत करते हुए फरीदबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि योगासन अपनाएं और अपने जीवन को स्वस्थ रखें। उन्होंने कहा कि योगासन प्रतियोगिता से खेल व शरीर दोनों के लिए काम होता है। इस मौके पर श्री गुप्ता ने कहा कि आज देश व समाज को योगासन की सबसे अधिक जरुरत है।
इस मौके पर उपिस्थत बच्चों, प्रतियोगियों व प्रबंधकों को सम्बोधित करते हुए जिला शिक्षाधिकारी रितु चौधरी ने कहा कि कोरोना काल मे जिस प्रकार से स्कूलों को आर्थिक नुकसान झेलना पडा है उसके बाद इस तरह के आयोजन करना वास्तव में तारीफ का काम है और इसके लिए वह सत्यवीर डागर व आशा ज्योति विद्यापीठ बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से जिले का ही नहीं बल्कि प्रदेश का नाम भी बढता है क्योंकि इस आयोजन में पूरे देश की टीमें हिस्सा ले रहीं हैं जो कि उनके क्षेत्र के लिए गर्व की बात है।

आशा ज्योति विद्यापीठ के चैयरमेन तथा इंडियन योगा फैडरेशन के कार्यकारी अध्यक्ष सत्यवीर डागर ने बताया कि इस आयोजन मे पूरे देश की बीस टीमों के साथ-साथ उनके प्रबंधक संस्थान मे अतिथि के तौर पर आए हैं जिनका वह तहदिल से स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि तीन दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता को लेकर पिछले एक माह से संस्थान को तैयार करने का काम किया गया है तथा उनका प्रयास है कि किसी प्रतिभागी को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में तय मानकों को पूरी तरह से पालन किया जाएगा तथा इसके लिए विशेषज्ञों का पूरा दल यहां तीनों दिन तैनात रहेगा। प्रतियोगिताओ के लिए दो अलग अलग मंच बनाए गए हैं ताकि प्रतिभागियो को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो और किसी प्रकार की शिकायत न रहे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का समापन समारोह 27 मार्च को आयोजित किया जाएगा जिसमें उत्तर प्रदेश में आज मंत्री पद की शपथ ले रहे छाता से विधायक चौधरी लक्ष्मी नारायण मुख्यातिथि के रुप में उपस्थित होगें।
इस मौके पर योग फेडरेशन के मृणाल चक्रवती, रिरनमोह शाह, दीपक सैनी, अजय शास्त्री, देवराज आर्य, तारख नाथ, नीलम गुप्ता, उपेन्द्र कांत, शिवराम डागर इंडियन योगासन फेडरेशन के पदाधिकारी बृजभूषण पुरोहित , पारस जैन ,बृजलाल शर्मा ,बाबू राम बोहरे, पूर्व सरपंच डालचंद रावत , जगन डागर, पूर्व सरपंच सचिन, पूर्व सरपंच अमर, दुलीचंद ,जगन डागर, दीपक यादव ,लखन बेनीवाल लख्मीचंद भारद्वाज, डीके शर्मा सहित इलाके के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!