जनसंपर्क छत्तीसगढ़जनसम्पर्क

Rural Industrial Park : ग्रामीण क्षेत्रों में खुला रोजगार का अवसर

रायपुर, 25 जुलाई। Rural Industrial Park : राज्य शासन के महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नये अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। रीपा से प्रदेश के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को अपने घर के पास ही रोजगार मिल रहा है, वहीं उनके जीवन में खुशहाली आयी है। राजनांदगांव जिले के छुरिया विकासखंड अंतर्गत रूरल इंडस्ट्रियल पार्क कल्लूबंजारी में फ्लाईऐस ब्रिक्स निर्माण से युवाआंे को रोजगार का अवसर उपलब्ध हो रहा है।

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क

रीपा से जुड़े युवाओं द्वारा व्यापक पैमाने पर युवा फ्लाईऐस ब्रिक्स का निर्माण कर विक्रय किया जा रहा है। फ्लाईऐस ब्रिक्स का मंाग ग्रामीण क्षेत्रों में बहुतायत में है। इससे युवाओं को नियमित रूप से रोजगार मिलने के साथ-साथ वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं।

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क

रीपा के इन युवाओं द्वारा अब तक 69 हजार फ्लाईऐस ईटों की बिक्री की जा चुकी है। वहीं रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में 4 लाख 55 हजार ईटों के 20 लाख 7 हजार रूपए का आर्डर मिल चुका है। जिले के 4 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में 71 हजार ईटें बनाए गए हैं। जिनमें से 69 हजार ईटों का विक्रय किया जा चुका है। इन ईटों के विक्रय से 2 लाख 7 हजार रूपए प्राप्त हुए हैं। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में फ्लाईऐस ब्रिक्स निर्माण के लिए मजबूत अधोसंरचना तैयार की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button