राज्य

Mount Abu : मीडिया ही है सामाजिक परिवर्तन और लोगों को प्रेरित करने का सशक्त माध्यम

माउंट आबू, 08 मई। Mount Abu : ब्रह्माकुमारीज द्वारा राष्ट्रीय विकास के लिये मीडिया की जिम्मेदारी विषय पर ज्ञान सरोवर माउंट आबू में आयोजित मीडिया महासम्मेलन के समापन सत्र में सर्वसम्मति से स्वीकार की गई कार्य योजना में कहा गया कि वर्तमान समय में मीडिया ही परिवर्तन का श्रेष्ठ साधन और लोगों को प्रेरित करने का सशक्त माध्यम है। सच्चाई पर आधारित पत्रकारिता यकीनी बनाई जाये तो दुनिया की कोई भी ताकत मानवता की भलाई के लिये मीडिया के मिशन को बाधित नहीं कर सकती।

संस्था के कार्यकारी सचिव मृत्युंजय भाई की अध्यक्षता में आयोजित समापन सत्र का संचालन करते हुए मधुबन न्यूज चैनल के संपादक ब्रह्मकुमार कोमल ने कहा कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया को फेक न्यूज फैलाने से रोकने और तथ्य रहित पत्रकारिता से स्वयं को बचाकर नकारात्मक समाचारों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। मूल्यों पर आधारित पत्रकारिता के बिना समाज की वर्तमान स्थिति को परिवर्तित करना कठिन होगा।

समापन सत्र के वक्ताओं में स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एवं मास कम्यूनिकेशन ग्वालियर के प्रभारी डा. मनीष कुमार जैसल, इंडिया टूडे जनसंचार संस्थान के निदेशक डा. ध्रुव ज्योति पाटी, कोजीकोड केरल की लेखिका डा. इंदु मेनन शामिल थे। कार्य योजना हैदराबाद से आई सरला बहन ने प्रस्तुत की। सिद्धपुर की विजय बहन ने राजयोग की अनुभूति करवाई। मुंबई से आये अमृत राठौर ने भजन गायन और चंडीगढ से आई सिमोनी ने शिव अनादि है, शिव अनंत है गीत पर व बिलासपुर की माही चंद्राकर ने मेरे लिये तो सबसे पहले मेरे भोलेनाथ गीतों पर सुंदर नृत्य प्रस्तुत किये। आगरा से आये अमरचंद भाई ने मीडिया कर्मियों व अतिथि वक्ताओं के प्रति आभार जताया।

आज ज्ञान सरोवर के हार्मनी हॉल में आर इ आर एफ की भगिनी संस्था ब्रह्माकुमारीज मीडिया प्रभाग द्वारा आयोजित मूल्य आधारित समाज के निर्माण के लिए मीडिया मिशन नामक समापन सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र को निम्नलिखित महानुभाव ने सम्बोधित किया।

ब्रह्माकुमारीज़ के कार्यकारी सचिव और शिक्षा प्रभाग के चेयरपर्सन राजयोगी मृत्युंजय ने आज अध्यक्षीय भूमिका का निर्वाह किया और अपने विचार प्रकट किये। आपने कहा की मीडिया पर्सन नारद मुनि हैं जो दुनिया में सकारात्मक सूचनाएं लेकर जाते हैं। इस मैडिटेशन रिट्रीट में आपने मैडिटेशन का अभ्यास किया और शांति की गहन अनुभूति की है. आप सभी ऐसा ही अभ्यास जारी रखें। अपने जीवन में सर्वोच्च मूल्य धारण करना ही ईश्वरीयता है।

बी के मीडिया प्रभाग की नेशनल कोऑर्डिनेटर राजयोगिनी सरला बहन ने सम्मेलन द्वारा स्वीकृत एजेंडा सभा में प्रस्तुत किया जिसे सभी ने हाथ उठाकर अपना समर्थन दिया। विशिष्ठ अतिथि डॉक्टर मनीष कुमार जैसल , स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन ,ग्वालियर के प्रमुख ने अपना विचार रखा। आपने कहा की मूल्य आधारित समाज के निर्माण के लिए मीडिया को अभी काफी कुछ करना होगा। सोशल मीडिया को अपनी जिम्मेवारी समझनी होगी. नकारात्मक कंटेंट के कारण देश दुनिया में अनेक हत्याएं हो रही हैं। मानवीय मूल्यों को ध्यान में रख कर अपने कंटेंट को मीडिया में अपलोड किया जाना चाहिए।

विशिष्ठ अतिथि डॉक्टर इंदु मेनोन ने भी आज के अवसर पर अपनी बातें रखी। आपने कहा की भारत और भारतीय लोगों का मुख्य लक्ष्य है सत्यमेव जयते। व्यावहारिक रूप से हमेशा हम सत्य को जीतते हुए नहीं देखते हैं। क्योंकि मीडिया की भूमिका युक्तियुक्त नज़र नहीं आती। अनेक अवसर पर मीडिया द्वारा असत्य सूचना प्रदान की जाती है और समाज का बड़ा अनुपकार हो जाता है। मीडिया को पूरी जागरूकता के साथ अपनी भूमिका का निर्वाह करना होगा। मूल्यों को साथ लिए बिना मीडिया समाज के लिए उपयोगी नहीं हो पाएगी।

विशिष्ठ अतिथि डॉक्टर ध्रुवा ज्योति , इंडिया टुडे मास कम्युनिकेशन के डायरेक्टर ने कहा की मैं बहुत खुश हूँ आयोजकों द्वारा इतना सुन्दर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए। सारे कार्यक्रम मस्तिष्क को झकझोरने वाले रहे। आपने कार्यक्रम में पधारे हुए सभी पत्रकारों को बधाई दी इतने सुंदर कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए। आपने सात सिद्धांतों की बात की और कहा की इनपर आधारित होकर जब मीडिया अपनी बात कहेगा तब वह कल्याणकारी होगा। सिद्धपुर से मीडिया की सब जोनल कोऑर्डिनेटर बी के विजया बहन ने राजयोग ध्यानाभ्यास करवाया। मुंबई से भाई अमृत राठौर ने सुन्दर गीत द्वारा सभी का स्वागत किया। अमरचंद भाई ने धन्यवाद ज्ञापन किया। मधुवन न्यूज़ चैनल के एडिटर बी के कोमल ने कार्यक्रम का  संचालन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button