जनसंपर्क छत्तीसगढ़

Shri Ramlala Pran Pratistha : श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव 22 जनवरी को…श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव 22 जनवरी को

महासमुंद, 20 जनवरी। Shri Ramlala Pran Pratistha : अयोध्या में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव का आयोजन 22 जनवरी को होगा। इस अवसर पर राज्य शासन के मंशा अनुरूप जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री प्रभात मलिक ने कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। 22 जनवरी को जिला स्तरीय कार्यक्रम  महासमुंद के हनुमान मंदिर (जनपद कार्यालय के सामने) में आयोजन किया जाएगा।

इस हेतु जिला पंचायत सीईओ श्री एस आलोक को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी बनाया गया है। कार्यक्रम स्थल पर मंच व पंडाल निर्माण, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा, साउण्ड सिस्टम, पेयजल, विद्युत, साफ-सफाई, सजावट और अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
         
कलेक्टर श्री प्रभात मलिक ने कहा है कि 22 जनवरी को उपरोक्त आयोजन में जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय संस्थानों, धार्मिक ट्रस्टों, मंदिर समितियों के साथ समन्वय करके उनके सहयोग के साथ कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित किया जाए। नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों को इस आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित करते हुए उक्त दिवस में भवनों में प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक विकासखण्ड स्तर से कम से कम ऐसे एक प्रतिष्ठित मंदिर में दीप प्रज्जवलन, दीपदान एवं लाईटिंग व्यवस्था किया जाए। उक्त मंदिर प्रांगण में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर क्षेत्र के मानस मंडलियों के मानस गायन का आयोजन उक्त दिवस में आयोजित किया जाए।

कलेक्टर श्री मलिक ने लिया आयोजन स्थल का जायजा

कलेक्टर श्री प्रभात मलिक ने आज  सबेरे 11:00 बजे श्री राम लाल प्राण प्रतिष्ठा समारोह के आयोजन के लिए हनुमान मंदिर स्थल पर पहुंचकर अधिकारियों के साथ जायजा लिया। उन्होंने आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मंदिरों में आकर्षक लाइटिंग और  साफ सफाई

मंदिरों में मकर संक्रांति के दिन से ही साफ सफाई की जा रही है। तथा आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की गई। गांव-गांव में प्रभात फेरी, राम रामधुनी, संकीर्तन के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा स्वागत की तैयारी की जा रही है। इस दौरान शोभा यात्रा भी निकाली जा रही है। इसके आलावा अयोध्या धाम से लाए गए अक्षत का घर घर वितरण कर 22 जनवरी के लिए आमंत्रण दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button