हरियाणा में बसों में सफर करने से लेकर पेट्रोल-डीजल,फल सब्जियां व शराब सब होंगे महंगे । कैबिनेट की बैठक में हुआ निर्णय

नवभास्कर न्यूज.चंडीगढ़ः (रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल )
अब एक ओर जहां बसों में सफर करना महंगा होगा वहीं लॉकडाऊन के खुलने के बाद यदि शराब के ठेके खुले तो मदिरापान करने वालो को भी जेब ज्यादा ढीली करनी पडेगी। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने डीजल पेट्रोल पर भी वैट दरों को बढाकर डीजल पेट्रोल के रेटों में भी इजाफा कर दिया है।

बसो का किराया होगा महंगाः
हरियाणा सरकार ने रोडवेज बसों का किराया बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में रोडवेज बसों का किराया 15 से 20 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया। सरकार ने 100 किलोमीटर तक के सफर के 15 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है।वहीं 100 किलोमीटर के बाद 20 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। अब यात्रियों को एक किलोमीटर का करीब एक रुपये चुकाना होगा। हरियाणा में पहले प्रति किलोमीटर 85 पैसे किराया था। जबकि लग्जरी (वोल्वो) बसों का किराया दो रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर ढ़ाई रूपये प्रति किलोमीटर किया गया है। औसत हिसाब लगाया जाए तो लग्जरी बसों का चंडीगढ़ से दिल्ली तक का किराया 125 रुपये बढ़ गया है।
पेट्रोल और डीजल के भी दाम बढ़ेेः
प्रदेश सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर वैट की दरों को बढ़ाने का भी फैसला किया है। सरकार ने पेट्रोल पर 1 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.1 रुपये प्रति लीटर वैट लगाया है। इसके साथ ही सरकार ने मंडियों में सब्जी एवम फलों की बिक्री पर 1 फीसदी मार्केट फीस और 1 फीसदी HRDF सेस लगाया है। हरियाणा सरकार के इस फैसले से सब्जी एवं फलों की कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी।
शराब भी होगी महंगीः
कैबिनेट बैठक में आबकारी नीति को लेकर भी चर्चा हुई। इसे 14 मई से लागू करने की योजना है।प्रदेश में शराब की कीमतों में भी अब बढ़ोतरी हो सकती है। अभी तीन मई तक लॉकडाउन के चलते शराब ठेके बंद हैं। इसके बाद भी ठेके खुलेंगे या नहीं, यह केंद्र सरकार की हिदायतों पर निर्भर करेगा। कैबिनेट ने शराब की बोतलों पर ‘कोरोना सेस’ लगाने का निर्णय लिया है। अगर केंद्र सरकार 3 मई को शराब के ठेकों की अनुमति देती है, तो राज्य में इस साल की एक्साइज पॉलिसी 14 मई से लागू होगी। नये ठेकेदारों को 10 दिन प्रबंधन के लिए मिलेंगे।
योगेश अग्रवाल.9810366590

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!