सम्मेद शिखर बचाओं आंदोलन के चलते जैन समाज उपायुक्त को देगा ज्ञापन

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबादः देशभर में चल रहे सम्मेद शिखर बचाओ के आंदोलन के तहत सोमवार की सुबह करीब 10.30 बजे पूरे जिला फरीदाबाद सहित आसपास के जैन समुदाय के लोग सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर फरीदाबाद में इक्टठे होंगे। उसके बाद जैन समाज के हजारों लोग देश के राष्ट्रपति के नाम जिला उपायुक्त को ज्ञापन देंगे।
पूरे देश में जैन समाज सम्मेद शिखर तीर्थ बचाओं आंदोलन कर रहा है। झारखंड सरकार द्वारा जैनों के सबसे बड़े और पवित्र तीर्थ को एक पर्यटक स्थल घोषित कर दिया है। इसका विरोध जैन समाज पूरे देश में कर रहा है। जैन समाज के अजीत सिंह पटवा ने बताया कि सम्मेद शिखिर को वन्य जीव अभ्यारण्य, पर्यावरण पर्यटन के लिए घोषित इको सेंसिटिव जोन के अंतर्गत जोनल मास्टर प्लान व पर्यटन मास्टर प्लॉन, पर्यटन सूची से बाहर किया जाए। पारस पर्वत राज और मधुबन को मांस मदिरा बिक्री मुक्त पवित्र जैन तीर्थ स्थल घोषित किया जाए। पर्वतराज की वंदना मार्ग को अतिक्रमण, वाहन संचालन अभक्षय सामग्री बिक्री मुक्त कर यात्री पंजीकरण, दो चेक पोस्ट चिकित्सा सुविधा सहित बनाई जाएं। पर्वराज से पेडों का अवैध कटान, पत्थरों का अवैध खनन और महुआ के लिए लगाना प्रतिबंधित हो।
सम्मेद शिखर को बचाने के लिए पूरे देश का जैन समाज एक जुट है। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि हम दिगम्बर, श्वेताम्बर, तेरहपंथी सहित समस्त जैन समुदाय एक जुट होकर अपने पवित्र तीर्थ को वापिस लेकर रहेंगे। जैन समाज के राजेंद्र जैन ने कहा कि भले ही हमारी संख्या कम हो, लेकिन भारत की जीडीपी में हमारा सबसे बड़ा सहयोग रहता है। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि सरकार समाज की धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ नहीं करें। उन्होंने जैन समाज के लोगों से आग्रह किया है कि समय से पहुंच कर अपने प्रमुख तीर्थ को बचाने के सहभागी बने।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!