शहर की सफाई व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे इकोग्रीन के 50 फ्रंटलाइन वर्करों ने करवाया टीकाकरण

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबाद 7मईः कोरोना जैैैसी भयंकर महामारी मेें भी लोगोंं के घरों से कूडा उठाकर , शहर की सफाई व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे इकोग्रीन के कर्मचारियों ने शुुक्रवार को कोरोना का दूसरा टीका लगवाया। इकोग्रीन के आईईसी मैनेजर विनोद देवधर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की सहायता से डबुआ डिस्पेंसरी में आज इकोग्रीन के 50 फ्रंटलाइन वर्करो ने टीकाकरण करवाया।उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुुुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचना है तो वैक्सीन सबसे बड़ा कवच है। टीकाकरण ही कोरोना वायरस को हराने के कुछ तरीकों में से एक है। यदि आप वैक्सीन के लिए योग्य हैं, तो जल्द ही लगवा लें। इसके लिए उन्होंने डिप्टी सीएमओ डॉक्टर रमेश चंद का आभार जताया। उन्होंनेे कहा कि वैक्सीन लगवाने का मतलब है कोरोना की मारक क्षमता को कम करना। वैक्सीनेशन से हमें हौसला मिला है। कोरोना की दूसरी लहर में युवा संक्रमण की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं और चिकित्सक बताते है कि वैक्सीनशन की दोनों डोज़ लेने के बाद 15 दिन में एंटीबॉडी बननी शुरू हो जाती है, इससे कोरोना वायरस का फेफड़ों पर असर कम रहता है, इसलिए कहा जा सकता है कि अब करोना खत्म हो जाएगा।

फोटो कैप्शनःइकोग्रीन के आईईसी मैनेजर विनोद देवधर
विनोद देवधर ने बताया कि समाज के लोगों में वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाह फैल रही है जो कि हम सबके लिए चिंताजनक बात है। उन्होंने कहा कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि मुझे टीका लगने के बाद मेरे शरीर में पहले से ज्यादा ऊर्जा ताकत आई है। टीका लगवाना हम सब के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इससे किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं है। आप सब टीका जरूर लगवाएं और अपने देश को अपने परिवार और खुद को कोरोनामुक्त करने में भागीदारी निभाएं।
डबुआ डिस्पेंसरी की डॉक्टर शिवा ने बताया कि टीके के बाद किसी किसी को हल्का बुखार और सर दर्द की शिकायत हो सकती है। सबको पेरासिटामोल की दवाई भी दी गई। डॉक्टर ने बताया कि दूसरे टीकाकरण के बाद भी मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। उन्होंनेे लोगोंं से अपील करते हुए कहा की किसी भ्रम में ना पड़कर तुरंत टीकाकरण कराएं। यह बहुत जरूरी है।

(रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल.9810366590)

विज्ञापन

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!