राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 7-8 के प्रांगण में हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित।

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबाद,05अगस्तःजहां हो हरियाली,वहां हो खुशियाली” मुहिम के तहत गुरुवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 7-8 फरीदाबाद के प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया। जिस में मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाज सेवी पं टिप्पर चन्द शर्मा ने विद्यालय के प्राध्यापकों व विद्यार्थियों के साथ अनेक प्रकार के छायादार व फलदार वृक्ष लगाए। इस अवसर पर प्राचार्य विजय कुमार,मुख्य अध्यापक रामकुमार,संस्कृति मॉडल स्कूल की मुख्य अध्यापिका गायत्री देवी आदि ने पुष्प गुच्छ मालाओं से मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजिका मेडम उषा व रेखा ने विद्यालय का निरीक्षण करवाया। मेडम छाया व मधु मेडम ने विद्यालय का वृत निवेदन किया। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक उप प्राचार्य बाँके बिहारी,स्वास्थ्य शिक्षक राजेश राणा एवम सुनील कुमार ने मुख्य अतिथि पं टिप्पर चन्द शर्मा को शाल भेट की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा कि हमने अबकी बार 21000 पेड़ लगाने का संकल्प लिया है,जिसके लिए हम ने स्कूल,कॉलेज,सरकारी संस्थान,भिन्न भिन्न पार्क,गली व राजमार्ग आदि सैकड़ों स्थानों का चयन किया है। पिछली बार भी हम ने 20000 से अधिक पेड़ लगाएं। खुशी की बात यह है कि भगवान की कृपा से 90%पेड़ बड़े हो गए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जो पेड़ लगाया जाए उस पर किसी महापुरुष के नाम के साथ जिस भी अद्यापक या विद्यार्थी को देखभाल की जिम्मेदारी दी जाए उसका भी नाम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व को यदि प्रदूषण व ग्लोबल वार्मिंग से बचाना है तो वृक्षारोपण व पर्यावरण सरंक्षण पर जोर देना होगा। एक वृक्ष कोई लगाता है तो 10 पुत्रों के बराबर पुण्य कारी होगा।एक पीपल का वृक्ष यदि लगा दिया जाए तो वह अपने पूरे जीवन काल में दस लाख लोगों को ऑक्सीजन देने में समर्थ शील होगा। विद्यालय व संस्कृति मॉडल स्कूल की व्यवस्था को देखा तो सभी प्राध्यापकों की प्रशंसा की साथ ही शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी व खण्ड शिक्षा अधिकारी मेडम बलवीर की कार्य शैली की प्रशंसा की। उहोने कहा पिछली सालों की अपेक्षा सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के एडमिशन में लाख से अधिक की वृद्धि हुई ,जिस में फरीदाबाद की बड़ी भूमिका रही है,इसका श्रेय जिला अधिकारी ऋतु चौधरी उनके अधीनस्थ अधिकारियों व प्राध्यापकों को जाता है।

इस अवसर पर प्राचार्य विजय कुमार ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद किया और आभार प्रकट करते हुए कहा कि आपने अपनी वृक्षारोपण की मुहिम में हमारे विद्यालय को श्रेय प्रदान किया। इस अवसर पर प्रो. आर. पी. शर्मा,अशोक शर्मा ,वन्दना ,खुशबू ,महिमा ,मंजू ,सुमन,सुलेखाआदि सभी प्राध्यापिका उपस्थित रहे। मीणा, गीता ,कमलेश,सोनू आदि कर्मचारियों ने बहुत ही कम समय में कार्यक्रम को सुंदर बनाने में विशेष सहयोग किया।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

विज्ञापन

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!