मानव रचना यूनिवर्सिटी ने मनाया 7वां दीक्षांत समारोह

केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने लिया बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा
• 530 छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी से हुए सम्मानित
• पांच व्यक्ति विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि से हुए सम्मानित
नवभास्कर न्यूज फरीदाबाद:
मानव रचना विश्वविद्यालय की ओर से 2021 बैच पास आउट करने वाले 530 छात्रों के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। सातवें दीक्षांत समारोह में भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने बतौर मुख्य अतिथि और भारी उद्योग एवं विद्युत राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बतौर विशिष्ट अतिथि हिस्सा लिया।

सामाजिक एवं प्रभावशाली कार्यों के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा परमाणु विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अत्यंत अथक बुद्धिजीवी डॉ. अनिल काकोडकर (अध्यक्ष, अनुसंधान सलाहकार परिषद), एचसीएल टेक्नोलॉजीज के पूर्व मुख्य मानव संसाधन पृथ्वी शेरगिल, विप्रो लिमिटेड के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी एवं विप्रो फाउंडेशन के ट्रस्टी सौरभ गोविल, आरती खोसला और कृष्णपाल गुर्जर को विद्यावाचस्पति की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। इसके अलावा 25 छात्रों को उत्कृष्ट उपलब्धि और शैक्षणिक दक्षता के लिए पदक दिए गए।

कार्यक्रम के मुख्यअतिथि डॉ. महेंद्रनाथ पांडे ने कहा कि हमारी मान्यताओं के अनुसार विश्व के प्रथम राजा मनु ने संस्कार देने के लिए कहा था, प्रत्येक मानव मनुष्य बने औऱ मानव रचना विश्वविद्यालय उसी काम को आगे बढ़ा रहा है। लोगों को श्रेष्ठ मानव बनाने में संपूर्ण शैक्षणिक योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा, माता-पिता आपको भौतिक रूप से निर्मित करते हैं लेकिन आचार्य, फैकल्टी मेंबर्स आपकी सृष्टि करते हैं। उन्होंने कहा, आज से वह अपने नए जीवन की शुरुआत करने जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि छात्र कृतज्ञता का भाव रखें। जीवन में सपने देखें और संतुलन के भाव के साथ आगे बढ़े।
कृष्णपाल गुर्जर ने यूनिवर्सिटी के छात्रों, फैकल्टी मेंबर्स और सभी गणमान्य व्यक्तियों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि यह सभी छात्र प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा, आज सभी छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। आज एक ऐसा दिन है जिसे आपने कई चुनौतियां पार कर हासिल किया है और आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तत्पर हैं।

कार्यक्रम में मानव रचना की मुख्य संरक्षक सत्या भल्ला, संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, महानिदेशक डॉ. एन.सी. वाधवा, मानव रचना विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. आई.के. भट्ट, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के कुलपति डॉ संजय श्रीवास्तव, नवदीप चावला,कर्नल वीके गौड़, शासी निकाय, प्रबंधन बोर्ड, अकादमिक परिषद के सदस्य समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!