माता वैष्णो देवी की यात्रा हो सकती है जून के दूसरे सप्ताह से शुरू।आधिकारिक घोषणा जल्द ही श्राइन बोर्ड के चेयरमैन उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू करेंगे

-पहले चरण में केवल पैदल यात्री कर सकेंगे मां वैष्णो देवी यात्रा।
नवभास्कर न्यूज.नई दिल्लीः माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जून के दूसरे सप्ताह में वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करने जा रहा है। हालांकि इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है किंतु बताया जा रहा है कि श्राइन बोर्ड के चेयरमैन उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू जल्द ही यात्रा शुरू करने की औपचारिक घोषणा करेंगे।

8जून से खुलेंगे धार्मिक स्थलः देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच अनलॉक 1.0 के तहत 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी गई है। धार्मिक स्थलों के खोले जाने के फैसले के बाद से ही मां वैष्णो देवी यात्रा को लेकर हलचल तेज हो गई हैं। जानकारी के मुताबिक माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जून के दूसरे सप्ताह में यात्रा शुरू करेगा, हालांकि इस पर आधिकारिक घोषणा श्राइन बोर्ड के चेयरमैन उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ही करेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए की जा रही तैयारीः बताया जा रहा है कि मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए हेलीपैड के साथ ही सांझी छत हेलीपैड पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए निशान बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा वैष्णो देवी मंदिर के गेट नंबर पर भी श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए निशाना बनाए जा रहे हैं। यात्रा के जल्द शुरू होने के मद्देनजर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक बार फिर अपने सभी कर्मचारियों की तैनाती भी शुरू कर दी है।

पहले चरण में पैदल यात्री ही कर सकेंगे दर्शनः बताया जा रहा है कि पहले चरण में केवल स्थानीय और पैदल यात्रियों को ही दर्शन करने की छूट होगी। हेलीकॉप्टर सेवा का अभी और कुछ दिन लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है।यात्रा के प्रमुख स्थानों पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही भक्तों को यात्रा के लिए आगे जाने दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक यात्रियों की संख्या पहले से निर्धारित की जाएगी तथा सामान्य अंतराल के साथ भक्तों को बाणगंगा से जाने की अनुमति मिलेगी।
(रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!