मध्यम वर्ग को भी मिलेगा अब आयुष्मान भारत योजना का फायदा,जानिए किन लोगों का होगा फ्री 5 लाख रुपए का बीमा कवर

-केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य के मोर्चे पर देश के मध्यम वर्ग को दिया बड़ा तोहफा

नवभास्कर न्यूज. नई दिल्लीः  केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) का दायरा बढ़ाते हुए अब इसमें देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी शामिल करने का फैसला किया है। इससे देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी इलाज के लिए अब सालाना 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर मिलेगा। इससे पहले इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोग ही उठा सकते थे, लेकिन अब देश का मिडिल क्लास भी इस योजना के तहत 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस का हकदार होगा और अपना इलाज करा सकेगा।
सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत अपनी सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को एकीकृत करने का फैसला किया है। इस योजना को देशभर में लागू करने वाली संस्था नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) की गवर्निंग काउंसिल ने देशभर में इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है,ताकि इस योजना से मिडिल क्लास को फायदा मिल सके।
अभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के 10.74 करोड़ परिवारों के 53 करोड़ लोग उठा रहे हैं। इस योजना के तहत अस्पतालों में उनका पांच लाख रुपये तक का इलाज फ्री में हो रहा है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के गवर्निंग बोर्ड ने भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं को आयुष्मान भारत योजना में एकीकृत (integrate) करने को मंजूरी दे दी है। इससे सरकारी और निजी क्षेत्र में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले लोगों, कंस्ट्रक्शन कार्य में लगे लोगों, सेंट्रल आर्म्ड फोर्स के जवानों और सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों को इलाज में काफी सहूलियत मिलेगी।
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने कहा कि इस योजना का दायरा बढ़ने से सबसे अधिक फायदा इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले लोगों को होगा। जो अब तक किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम से दूर थे। इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले लोगों के अलाव इस योजना से स्वरोजगार (self-employed) करने वाले, MSME सेक्टर में काम करने वाले और मध्यम वर्गीय किसानों को फायदा मिलेगा।
(रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!

One thought on “मध्यम वर्ग को भी मिलेगा अब आयुष्मान भारत योजना का फायदा,जानिए किन लोगों का होगा फ्री 5 लाख रुपए का बीमा कवर

  • August 15, 2020 at 3:46 am
    Permalink

    आयुष्मान योजना मे कहां पर रजिस्ट्रेशन होगा ।

Comments are closed.