बालाजी कॉलेज के बी.एड. के स्टूडेंट्स ने किया श्रमदान एवं वृक्षारोपण

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबादः बालाजी कॉलेज के बी.एड. के विद्यार्थियों द्वारा श्रमदान एवं वृक्षारोपण किया गया। सेक्टर 65 स्थित बालाजी कॉलेज के निदेशक जगदीश चौधरी ने विद्यार्थियों को सर्वप्रथम श्रमदान का महत्व , प्रकृति के साथ एकरूपता एवं वृक्षारोपण का शाश्वत जीवन के साथ संबंध की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मनुष्य की श्रेष्ठता का सूत्र उसके सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन से शुरू होकर प्रकृति के प्रत्येक घटक के साथ न्याय करने तक होता है। श्रमदान से न केवल सामाजिक समरसता अपितु स्वयं के अस्तित्व का सार्थक होना भी जुड़ा है। वृक्षारोपण से संपूर्ण प्राणी जगत हेतु प्राणवायु की व्यवस्था करते हैं। यह जल, भोजन ,तापमान एवं स्वच्छता का पर्याय है।

इस अवसर पर आचार्य चेतन प्रकाश, ममता मलिक, एवं उषा डागर ने भी संबोधित कर सभी को इस कार्य की महत्ता एवं मानसिक संतुष्टि के संबंध में बताया। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष सदैव ही प्राकृतिक जीवन की व्यवस्था के अनुसार जीता रहा है और यही गुण उसको अन्य संस्कृतियों से श्रेष्ठ बनाता है।
इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ समाज के भी कुछ लोगों ने उत्साह पूर्वक हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम स्वच्छता हेतु श्रमदान किया गया और उसके बाद आम शहतूत एवं नीम के पौधे लगाकर वृक्षारोपण किया। अंत में स्थानीय निवासी कन्हैया लाल द्वारा धन्यवाद किया गया और भविष्य में भी परस्पर सहयोग की अपेक्षा की। सुंदर भजन के साथ कार्यक्रम की समाप्ति हुई।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!