बाजार में ग्राहक का शोषण ना होकर एक पोषणकारी व्यवस्था स्थापित होःमूलचंद शर्मा।

नवभास्कर न्यूज. बल्लभगढ़,27सितंबरः अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत जिला बल्लभगढ़ के द्वारा जाट भवन सेक्टर 3 में ग्राहक जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता राकेश त्यागी सह प्रांत कार्यवाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा तथा विशिष्ट अतिथि के रूप मेें ए. के. पॉफली प्रमुख भारतीय मानक ब्यूरो फरीदाबाद मौजूद रहेे। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष प्रदीप बंसल, प्रांत संगठन मंत्री मुनेश शर्मा, जिला अध्यक्ष पंडित देवेंद्र शर्मा, संगठन मंत्री विकास गुप्ताअधिवक्ता,प्रांत कोषाध्यक्ष भगवान सिंह और कार्यकर्ता पुष्कर मखीजा भी मौजूद रहे।

दीप प्रज्वलन कर सभी का स्वागत किया गया उसके बाद प्रदीप बंसल ने ग्राहक पंचायत के बारे में बताया कि संगठन 1974 मैं पुणे में शुरू हुआ तथा सन 24 सितंबर 1986 को ग्राहक पंचायत द्वारा दिया गया ड्राफ्ट संसद द्वारा पास किया गया तथा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम नाम दिया गया। ग्राहक पंचायत संपूर्ण देश में 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक ग्राहक जागरण पकवाड़ा मना रही है। इसी क्रम में बल्लभगढ़ के कार्यकर्ताओं ने यह कार्यक्रम किया है।

कार्यक्रम में मंत्री महोदय ने ग्राहकों को सचेत रहने के लिए कहा तथा व्यापारियों को भी कहा कि वह भी ग्राहक हैं अतः बाजार में ग्राहक का शोषण ना होकर एक पोषणकारी व्यवस्था स्थापित होनी चाहिए। ग्राहक राजा है ऐसा व्यापारियों में भाव होना चाहिए तथा मंत्री जी ने यह भी कहा कि मिलावटखोरों को सावधान रहने की जरूरत है अब ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता दक्ष ग्राहकों का निर्माण करने में लगे हुए हैं जिससे ग्राहक का शोषण रूकेगा।

राकेश त्यागी ने ग्राहक पंचायत कार्य की सराहना की तथा राष्ट्र देवो भव ग्राहक एवं राजा के भावार्थ को समझाया प्रांत संगठन मंत्री मुनेश शर्मा ने कहां की प्रत्येक ग्राहक को अपने अधिकारों के बारे में सजग रहना चाहिए कोई भी सामान खरीदते समय ग्राहक को चक्षु खोलकर रहना चाहिए। जिला अध्यक्ष देवेंद्र ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन कृष्ण कुमार कौशिक ने किया। कार्यक्रम में संघ के जिला संघचालक चंद्रशेखर भारद्वाज, जिला कार्यवाहक गौरी दत्त शर्मा, नगर कार्यवाह संजय मिश्रा मौजूद रहे। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के द्वारा कोरोना काल में कोरोना योद्धाओं द्वारा किए गए प्रशंसनीय कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में पुष्कर मखीजा हरिओम गौतम हरेंद्र गौतम प्रांत कोषाध्यक्ष भगवान सिंह आशा शर्मा महिला कार्यकर्ता ने ग्राहक गीत गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की । नन्ही परी लक्षिता शर्मा ने संघ का गीत गाकर कार्यक्रम में चार चांद लगाए अंत में जिला अध्यक्ष पंडित देवेंद्र अत्री ने सभी का धन्यवाद किया।

(रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!