बड़ी खबरः केंद्र सरकार अगले महीने स्कूल खोलने की बना रही योजना। पढिये क्या है पूरा प्लान

नवभास्कर न्यूज. नई दिल्लीः 
पिछले चार महीनों से बंद पडे स्कूल कॉलेज को सरकार  खोले जाने पर विचार कर रही है। राज्य के शिक्षा सचिवों को इस संबंध में पिछले हफ्ते एक पत्र भेजा गया जिसमें पैरेंट्स से स्कूलों को खोले जाने के बारे में फीडबैक लेने को कहा गया था और यह पता करने को कहा गया था कि पैरेंट्स कब तक स्कूलों को चाहते हैं कि खुलें।  इस मामले में कई राज्यों ने अपना असेसमेंट भेज दिया है। इसके अनुसार हरियाणा केरल, बिहार, असम और लद्दाख ने अगस्त में राजस्थान, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश ने सितंबर में स्कूलों को खोलने की बात कही है।
इसके अलावा स्कूल की टाइमिंग को भी आधा करने पर विचार किया जा रहा है। स्कूल टाइमिंग को 5-6 घंटे से घटाकर 2-3 घंटे करने पर विचार चल रहा है। इसके अलावा कक्षाएं शिफ्ट में करवाई जाएंगी। साथ ही स्कूलों को सैनिटाइज़ करने के लिए भी बीच में एक घंटे का वक्त दिया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों को 33 फीसदी स्कूल स्टाफ और छात्रों के साथ शुरू किया जाएगा। चर्चा ये भी है कि सरकार प्राइमरी और प्री-प्राइमरी स्तर के छात्रों के लिए स्कूलों को खोलना उचित नहीं समझती। ऐसी स्थिति में ऑनलाइन कक्षाएं ही ठीक हैं। माना जा रहा है कि इसके संबंध में गाइडलाइन्स को इस महीने के अंत तक नोटिफाई किया जा सकता है।
हालांकि, इसके बारे में अंतिम फैसला राज्यों पर छोड़ा जा सकता है। हालांकि, तमाम पैरेंट्स अभी भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर ऊहापोह की स्थिति में हैं। कुछ दिन पहले भी जब स्कूलों को खोले जाने की बात चली थी तब भी पैरेंट्स ने इसका विरोध किया था। उन्हें लगता है कि इससे उनके बच्चों को स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

(रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!

One thought on “बड़ी खबरः केंद्र सरकार अगले महीने स्कूल खोलने की बना रही योजना। पढिये क्या है पूरा प्लान

  • August 8, 2020 at 11:32 am
    Permalink

    My son is small …I think play schools b pre primary schools should not be open

Comments are closed.