पुलिस से बच सकते हो परन्तु सीसीटीवी कैमरे से नहीं:देवेंद्र सिंह

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबादः स्पेशल सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान में फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर विक्रम सिंह के आदेशनुसार, डीटीओ जितेंद्र गहलावत फरीदाबाद के निर्देश अनुसार, अधिवक्ता सतीश आचार्य रीजनल ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट फरीदाबाद व स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल के मार्गदर्शन में एवं ट्रैफिक पुलिस रोड सेफ्टी ओमनी फाउंडेशन ने हाईवे की पूरी टीम के साथ मिलकर बस अड्डे चौक ,बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन के आसपास सड़क सुरक्षा, स्पेशल ऑटो अभियान एवं स्वच्छ भारत अभियान चलाया। जिसमें रेहडी पटरी वालों को बार-बार समझाया एवं बताया गया कि कृपया सभी अपने आसपास गंदगी ना फैलाएं वरना चालान कट सकता है।इसलिए सभी अपने आसपास सफाई रखें। रेहडी सड़क पर खड़ी ना करें जिससे कि जाम लगे और प्रशासन एवं पुलिस को समय-समय पर सहयोग करें। सड़क सुरक्षा के बारे में बताया गया कि आप जब भी सड़क पर निकले तो हेलमेट पहन कर निकले पूरे प्रदेश एवं देश के अंदर बाइक एवं स्कूटी पर दोनों सवारियों को हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है और हेलमेट भी आई एस आई मार्क ही पूरे देश के अंदर पहनना अनिवार्य है। अगर आप कार से यात्रा कर रहे हैं तो आपने सीट बेल्ट आगे पीछे दोनों लगानी अनिवार्य है। लोगों को बताया कि अपनी साइकल को अपनी साइड में ही चलाएं और अपनी अपनी साइकिल को बिल्कुल ठीक-ठाक रखें। साइकिल पर घंटी लगा कर चले। बाइक एवं कार वालों को भी समझाया गया कि जेबरा क्रॉसिंग पर ही हमेशा रुके। रेड लाइट जंप ना करें। वरना आपका चालान सी सी टीवी के माध्यम से घर पर आ सकता है। पुलिस आपको छोड़ भी देगी परंतु यह सीसीटीवी कैमरा किसी को नहीं पहचानता कि आप कौन हैं। इसलिए सड़क पर चलते समय हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करे। अपने नाबालिग बच्चे को वाहन बिल्कुल ना दें। पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर 25,000 का चालान और माता-पिता को 3 साल की जेल भी हो सकती है।

सभी ऑटो वालों को समझाया गया कि आप सभी अपनी अगली सीट पर किसी सवारी को बिल्कुल ना बैठने दें अपने अपने ऑटो में म्यूजिक सिस्टम बिल्कुल ना चलाएं एवं ऑटो में ज्यादा सवारी बिल्कुल ना बैठाए अपने-अपने कागज ऑटो के हमेशा पूरे रखें सड़क पर ऑटो चलाते समय किसी से झगड़ा बिल्कुल ना करें हमेशा सवारी के साथ संयम से बात करें नशा लेकर गाड़ी बिल्कुल ना चलाएं और नाबालिग बच्चे ऑटो बिल्कुल ना चलाएं सभी ऑटो वाले को समझाया गया कि अपना हाई सिक्योरिटी नंबर अपने ऑटो पर लगवा लें ऑटो के आगे पीछे अपने अपने नंबर प्लेट ठीक रखें बाइक एवं स्कूटी वालों को भी समझाया गया कि अपने नंबर आगे पीछे टूटे हुए ना रखें और रात के समय आपकी ऑटो की सभी लाइट चलनी चाहिए सभी ऑटो वालों को समझाया गया कि आप सड़क पर चलते समय ऑटो बीच रास्ते में एकदम ना रुके अपनी साइड में ऑटो चलाएं और हाईवे पर अपनी लाइन में चलें हमेशा अपने लेन में ही ऑटो चलाएं वरना आपका चालान सीसी टीवी के माध्यम से कट सकता है। सभी ऑटो वालों ने माना कि हम आगे से अपने आप में सुधार करेंगे और अपनी अपनी कमियों को दूर करेंगे।

4 साल से ऊपर के बच्चे को 1 फरवरी 2023 से हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपको नेशनल हाईवे पर चलते समय कोई परेशानी आती है तो आप नेशनल हाईवे का नंबर 1033 डायल करें या पुलिस कंट्रोल रूम 112 पर डायल करें आपको तुरंत सहायता मिलेगी। सभी बस वालों को समझाया गया कि अपने बस में प्रेशर होरन बिल्कुल ना बजाएं वरना आपका चालान 10000 का कट जाएगा और बस को बस अड्डे में ही खड़ी करें सड़क पर खड़ी ना करें।

इस स्पेशल सड़क सुरक्षा अभियान में हाईवे की तरफ से रोहन सिंह असिस्टेंट इंसीडेंट मैनेजर, कंट्रोल रूम ऑफिसर सचिन शर्मा, रूम पेट्रोलिंग ऑफिसर फतेह राम, ड्राइवर गजराज सिंह, जोगिंदर सिंह एवं रोड सेफ्टी ओमनी फाउंडेशन की तरफ से चीफ पैटर्न जसविंदर कौर, जसवीर सिंह आदि मौके पर मौजूद रहे।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!