नकली एवं असली हेलमेट के बारे में जागरूक करने के लिए हेलमेट इंडिया कोएलिशन के तहत चलाया गया जन जागरूकता अभियान

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबाद,05 अगस्त: फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर जितेंद्र यादव के आदेश पर एवं जितेंद्र गहलावत डीटीओ के दिशा निर्देश में रोड सेफ़्टी ओमनी फ़ाउंडेशन (रजि.) व ट्रैफ़िक पुलिस फ़रीदाबाद के सहयोग से बुधवार को गुडईयर चौक बल्लभगढ़ पर नकली हेलमेट एवं असली हेलमेट के बारे में हेलमेट इंडिया कोएलिशन के तहत एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

रोड सेफ्टी ओमनी फाउंडेशन के युवा डायरेक्टर बलजीत सिंह ने लोगों को नकली एवं असली हेलमेट के बारे में जागरूक किया। बलजीत सिंह ने बताया कि नया कानून नकली हेलमेट पर आया है,जो 1 जून 2021 से लागू हो चुका है, जिसमे ISI मार्क के हेलमेट पहनना ही जरूरी है। नकली हेलमेट पहनने पर आपका चालान सड़क पर पुलिस के द्वारा किया जा सकता है। नकली हेलमेट पहनने पर अब 2000 रु जुर्माना है। जो नकली हेलमेट बेचता एवं बनाता पाया गया उसका जुर्माना 1 लाख से लेकर 500000 तक है एवं बेचने वाले को जेल भी हो सकती है। इसलिए असली हेलमेट आई एस आई मार्क ही पहने वरना आप जुर्माने के भागीदार बनेंगे। उन्होंने बताया कि लोग अक्सर पुलिस से बचने के लिए लोकल हेलमेट लगा लेते हैं ओर दुर्घटना होने पर उनके सर पर अधिक चोट आती है। दुपहिया वाहन पर दोनो सवारी को हेलमेट लगाना अनिवार्य हो गया है। हेलमेट पुलिस को देखकर नहीं अपने परिवार को देखकर लगाए।

इस हेलमेट जागरूकता अभियान में ट्रैफिक पुलिस से चतुर्भुज, होमगार्ड की टीम की तरफ से धर्मपाल , रतन सिंह जगबीर ,प्रदीप, सुनील, गोपाल एवं रोड सेफ़्टी ओमनी फ़ाउंडेशन से युवा डायरेक्टर बलजीत सिंह , अमित श्रीवास्तव, सुरजीत सिंह व अमर सिंह मौजूद रहे।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!