दुबई की तर्ज पर गुरूग्राम और नूंह में 10 हजार एकड़ में स्थापित होगा विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबादः हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने दुबई के शारजहां स्थित जंगल सफारी का दौरा किया। सी.एम. मनोहरलाल खट्रटर इन दिनों दुबई में हैं। उनके साथ केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव भी मौजूद है।

शारजहां में जंगल सफारी के बाद उन्होंने कहा कि गुरूग्राम और नूंह में 10 हजार एकड़ में विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क स्थापित किया जाऐगा। सफारी पार्क बनने से अरावली पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा हरियाणाः मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की दिशा में सफारी पार्क एक महत्वपूर्ण परियोजना साबित होगी। इसमें एक बड़ा हर्पेटेरियम, एवियरी(बर्ड पार्क), बिग कैट्स के चार जोन, शाकाहारी जानवरों के लिए एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी पशु पक्षियों के लिए एक क्षेत्र, एक अंडरवाटर वर्ल्ड, नेचर ट्रेल्स,विजिटर-टूरिज्म जोन, बॉटनिकल गार्डन,बायोमेस, इक्वाटोरियल,ट्रॉपिकल,कोस्टल,डेजर्ट इस सफारी पार्क का हिस्सा होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफारी पार्क बनने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साथ साथ आसपास के गांवों में ग्रामीणों को होम स्टे पॉलिसी के तहत लाभ होगा।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!