डीपीएस ग्रेफा के छात्रों ने जीता राष्ट्रीय इंस्पायर मानक अवार्ड

अटल टिकरिंग लैब में विद्यार्थियों ने तैयार किए बेहतरीन प्रोजैक्ट
नवभास्कर न्यूज.फरीदाबाद,8 अक्तूबर : डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के छात्रों ने बेहतरीन प्रोजैक्ट प्रदर्शित कर राष्ट्रीय स्तर के इंस्पायर मानक अवार्ड जीतकर न केवल अपने स्कूल का बल्कि जिले और हरियाणा का नाम भी रोशन किया है। डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के बारहवीं कक्षा के छात्र  कविश सरदाना और आठवीं कक्षा के छात्र प्रियम दास ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और अपशिष्ट प्रबंधन और ऊर्जा संकट की समस्या को हल करने को लेकर उत्कृष्ट प्रोजैक्ट तैयार किया।

इस मौके पर स्कूल के प्रो. वाइस चेयरमैन रोहित जैनेंद्र जैन व प्रिंसिपल सुरजीत खन्ना ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई देते हुए बताया कि डीपीएस ग्रेफा की अटल टिंकरिंग लैब में छात्रों द्वारा यह प्रोजैक्ट विकसित किए गए तथा सरकार का अटल टिकरिंग लैब का निर्णय सार्थक साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनके स्कूल का मकसद बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को उजागर करना है। विजेता बच्चों ने प्रिंसीपल सुरजीत खन्ना सहित अपने सभी एटीएल सलाहकारों गीतिका, मुकेश,  मंजीत, दिनेश, नीलम के प्रति आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने उन्हें हमेशा नया करने के लिए प्रेरित किया है। साथ ही अजय शर्मा, डीएसएस फरीदाबाद ने बच्चों को अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया दी जिससे बच्चों को अपनी परियोजनाओं को सुधारने में मदद मिली है।

छात्र कविश सरदाना द्वारा तैयार प्रोजेक्ट इंटेलिजेंट गार्बिन सामुदायिक स्तर पर कचरे के निपटान के लिए एक स्मार्ट समाधान प्रस्तुत किया गया। प्रोजैक्ट मेें सेंसर और वाईफाई मॉड्यूल को शामिल किया जोकि समुदाय के लोगों द्वारा उचित कचरा निपटान और इसके प्रबंधन में मदद करता है। इस प्रोजैक्ट में दर्शाया गया कि किस तरह यह स्वचालित रूप से कचरे को अलग करता है और इसके साथ एक मिनी सॉर्टर इकाई भी जुड़ी होती है जो सर्वोत्तम प्रबंधन समाधान प्रदान करती है। इसके अलावा एक अन्य प्रोजेक्ट  ई शूज़ प्रस्तुत किया गया जिसमें इस्तेमाल होते समय ऊर्जा का दोहन करके उसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करके ऊर्जा संकट की समस्या का समाधान दर्शाया गया। प्रोजैक्ट में दर्शाया गया कि ऊर्जा का उपयोग फोन को चार्ज करने के लिए ऐसे समय में किया जा सकता है जब फोन पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाता है या व्यायाम या पैदल चलने के बाद वापस आ जाता है।

फोटो कैप्शन : इंस्पायर मानक अवार्ड से सम्मानित विजेता छात्र कविश सरदाना  व प्रियम दास को बधाई देतीं डीपीएस ग्रेफा की प्रिंसीपल सुरजीत खन्ना। 

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!