जल जीवन मिशन को लेकर जिला परिषद चेयरमेन विनोद चौधरी ने की अधिकारियों संग बैठक

नवभास्कर न्यूज.बल्लभगढ़(20 फरवरी): स्थानीय पंचायत भवन में जिला परिषद चेयरमेन विनोद चौधरी ने जल जीवन मिशन को लेकर बल्लभगढ स्थित कार्यालय पर एक बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में विभाग के कनिष्ठ अभियंता गौरव धीमान तथा जिला सलाहकार सत्यनारायण नेहरा ने चैयरमैन विनोद चौधरी को जल जीवन मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान उनको विभाग द्वारा जिला भर में जल जीवन मिशन के तहत हुए कार्यों के विवरण के साथ साथ ग्राम जल एवं सीवरेज समिति, विभाग के डैशबोर्ड सहित विभाग द्वारा चलाई जा रही प्रत्येक योजना की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। बैठक के दौरान उन्हें एफटीके किट द्वारा पानी जांच के विवरण के साथ विस्तार पूर्वक बताया गया। इस मौके पर चैयरमैन ने स्वंय के कार्यालय में सप्लाई होने वाले पानी का खुद से ही सैंपल भी भरा।
बैठक के बाद चैयरमैन जिला परिषद विनोद चौधरी से जल जीवन मिशन पर आधारित एक फीडबैक फॉर्म भी भरवाया गया और उन्हें जल जीवन मिशन पर आधारित एक पत्रिका भी भेंट की गई।
जिला कोर्डिनेटर सतनारायण नेहरा ने बताया कि जल जीवन मिशन हर घर नल से जल योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2019 को लाल किले की प्राचीर से घोषणा की गई थी कि देश में हर घर तक वर्ष 2024 तक शुद्ध पेयजल प्रत्येक व्यक्ति के लिए 55 लीटर पहुंचाया जाएगा। इसी के तहत हरियाणा में मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों में पहल करते हुए इस लक्ष्य को 2022 तक प्राप्त किया जाना प्रस्तावित है।
इसी कड़ी में उन्होंने आगे बताया कि फरीदाबाद के कार्यकारी अभियंता दीपेंद्र राज के नेतृत्व में विभाग ने अभी तक जिला के कुल 58 हजार 617 घरों में से 33 हजार 826 घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचा दिया गया है।
इस लक्ष्य को दिसंबर 2022 तक 3 चरणों में संपूर्ण करना है।
उन्होंने आगे बताया कि अभी जिला में 24 हजार 763 घर ऐसे हैं, जिनमें पानी पहुंचाना बाकी है। जिला में अभी तक लगभग 58 प्रतिशत घरों में नल से जल विभाग पहुंचा चुका है।

फोटो कैप्शन-जिप चैयरमैन विनोद चौधरी बैठक को सम्बोधित करते हुए।

(रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!