गांव गढ़खेड़ा के युवाओं ने बदली सरकारी स्कूल की तस्वीर

युवाओं के आग्रह पर एफआईए ने कराया सौंदर्यीकरण

नवभास्कर न्यूज.फरीदाबाद। मन में कुछ करने का जज्बा और जुनून हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। ऐसा ही कर दिखाया है गाँव गढ़खेड़ा के युवाओं ने। जिन्होंने बिना सरकारी मदद से अपने सरकारी स्कूल की तस्वीर और तकदीर दोनों ही बदल दी है। अब गढ़खेड़ा का यह सरकारी स्कूल निजी स्कूलों को मात देने के लिए तैयार है।
जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर गाँव गढ़खेड़ा के राजकीय उच्च स्कूल में सौंदर्यीकरण अभियान देखते ही बन रहा है। इस स्कूल के भवन की हर दीवार सरकार द्वारा चलाए जा रहे जन-अभियान को लेकर संदेश दे रही है। सौंदर्यकरण योजना के तहत दीवारों पर बहुत ही सुंदर चित्रकारी है। स्कूल के प्रवेश द्वार को फेस लिफ्टिंग के तहत भव्य रूप दिया गया है। दीवारों पर वर्णमाला व फार्मूलें अंकित किए हुए हैं। बच्चे इन से पढ़ रहे हैं। खेल-खेल में बच्चे शिक्षित हो रहे हैं। इसके अलावा पर्यावरण, पौधारोपण, स्वच्छता को लेकर भी विद्यालय के भवन की दीवारों पर चित्रकारी व संदेश लिखे गए हैं। दीवारों पर बने हुए चित्रों के माध्यम से बच्चे अनायास ही आसानी से सीख रहे हैं।

एफआईए ने कराया नवीनीकरणः गढखेडा निवासी यशवीर सिंह ने बताया कि करीब एक वर्ष पहले स्कूल के नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण के लिए फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन को पत्र लिखकर संपर्क कर अनुरोध किया गया था। एफआईए द्वारा गुप्ता मशीन टूल प्राइवेट लिमिटेड के सीएसआर सौजन्य से सितंबर महीने में स्कूल में रंग-रोगन का काम शुरू किया गया। सौंदर्यीकरण के अंतर्गत स्कूल में रंग-रोगन, साफ-सफाई और नये शौचालय बनाए गए हैं।

ये रहेंगे मौजूदः नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण का काम समाप्त होने के बाद बृहस्पतिवार को स्कूल प्रांगण में ग्रामीणों द्वारा आभार एवं उद्घाटन समारोह आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में गुप्ता मशीन टूल प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर मोहन गुप्ता और हर्ष गुप्ता बतौर मुख्य अतिथि होंगे। जबकि फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष बीआर भाटिया, सीएसआर पैनल के चेयरमैन नवदीप चावला, महासचिव जसमीत सिंह विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे।

(योगेश अग्रवाल.9810266590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!