अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एनआईटी बस अड्डे का 28 अक्तूबर को सी.एम. करेंगे उद्घाटन

नवभास्कर न्यूज.फरीदाबाद,26 अक्तूबरः हरियाणा के परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 28 अक्तूबर को एनआईटी बस अड्डे को जनता को समर्पित करेंगे।
130 करोड की लागत से हुआ तैयारः मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि एन आईटी स्थित बस स्टैंड निजी भागीदारी से बनाया गया है। इस बस अड्डे के निर्माण कार्य पर लगभग 130 करोड रूपये की धनराशि की लागत आई है।
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैसः इस बस स्टैण्ड को अत्याधिक आधुनिक व सभी मूलभूत सुविधाओं से सुस्जित किया गया है। इस बस स्टैण्ड में 17 बस काऊंटर है, जहां से दिल्ली, चण्डीगढ़, जयपुर, हरिद्वार,उत्तरप्रदेश,उत्तराखण्ड, पंजाब प्रदेशों के यात्रियों को बस सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि इस बस स्टैण्ड में यात्रियों के बैठने के लिए वातानुकुलित गैलरी बनाई गई है। इसमें आराम दायक कुर्सियों का प्रवाधान किया गया है। जहां यात्रियों की सुविधा के लिए आधुनिक शौचालय, पीने के लिए आर.ओ. का शीतलजल, समान रखने के लिए क्लॉक रूम तथा जलपान आदि सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध रहेगी और संपूर्ण बस स्टैण्ड सी.सी.टी.वी. कैमरे की निगरानी में रहेगा। बस अड्डे के निचे वाहनों की पार्किंग के लिए बैसमैटं में 1000 गाड़ियों को खड़ी करने की व्यवस्था की गई है।
2020 में शुरू हुआ था निर्माण कार्यः सरकार द्वारा परिवहन विभाग की एन.आई.टी. फरीदाबाद स्थित 4 एकड भूमि पर नए आधुनिक बस अड्डे को निजी सार्वजनिक साझेदारी आधार पर निर्माण करने का निर्णय लिया गया था। इसमें डी. आई. एम. टी. एस.नई दिल्ली को सलाहाकार नियुक्त किया गया और सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने उपरांत पैसिफिक रिटेल सेंटर, नई दिल्ली द्वारा विगत 10 फरवरी 2020 से बस अड्डा निर्माण कार्य आरंभ किया गया था। कोविड- 19 महामारी के कार्यकाल में बस अड्डे के निर्माण का कार्य स्थगित रहा। भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा प्रदूषण को नियंत्रित रखने के संबंध में पारित आदेशों के कारण भी बस अड्डे का निर्माण लगभग 6 सप्ताह बंद रहा।
3143 बसों का संचालन होता है प्रदेश मेंः कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा राज्य परिवहन प्रदेश में यात्रियों को सुरक्षित आराम दायक एवं समयबद्ध परिवहन सुविधा करवाने वाली सरकारी संस्था है। हरियाणा राज्य परिवहन प्रदेश अपने 24 डिपू और 13 सब डिपुओं से लगभग 3143 बसों का संचालन करते हुए प्रतिदिन 8.93 लाख किलोमीटर दूरी तय करता है और प्रतिदिन लगभग 4.35 लाख यात्रियों को यात्रा सुविधा प्रदान करता है। विभाग के स्वीकृत बेड़े को 4500 बसों से बढ़ाकर 5300 बसों का कर दिया गया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए राज्य परिवहन के बेड़े में नई बसें शामिल की जा रही है।

नई बसें जल्द होंगी बेडे में शामिलः मूलचंद शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा 809 नई बस चैसिस खरीदी गई हैं और यह बसें एच. आर. ई. सी.,गुरुग्राम से बस बॉडी लगने के पश्चात् डिपुओं में दी जा रही हैं। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा 150 एच. वी. एसी.बसों, 125 मिनी बसों के साथ-साथ 1000 पूर्णतया बनी हुई बसें खरीदने की मंजूरी दे दी गई है। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि भारत सरकार की ग्रीन टेक्नोलाजी को समर्थन में विभाग द्वारा 550 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल करने के लिए सरकार से अनुशंसा प्राप्त कर ली गई है।

(योगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!