अंतरराष्ट्रीय महिला आभासी युवा आयोजन मैं फरीदाबाद जिले की रही महत्तवपूर्ण भूमिका

भारत के सबसे बड़े महिला आभासी वेबीनार में फरीदाबाद जिले का रहा महत्वपूर्ण योगदान

-फरीदाबाद जिले की साक्षी लाम्बा,योगिता भारद्वाज व कविता गुप्ता ने लिया बढ़ चढ़कर हिस्सा

साक्षी , कविता व योगिता जिले में कार्यरत द राइजिंग तमसो मा ज्योतिर्गमय, माईपैडबैंक, रोट्रेक्ट क्लब( दयाल सिंह कॉलेज) की है सदस्य

नवभास्कर न्यूज. फरीदाबादःभारत के सबसे बड़े महिला आभासी वेबीनार में फरीदाबाद जिले की महिलाओं ने बढचढ कर अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस सत्र में अपने मूल्यवान विचारों को साझा किया व डॉ शहला जमाल (रक्षपाल मेडिकल कॉलेज), रिदम मल्होत्रा (द स्किल्ट स्कूल), ईशु शिवा (योग गुरु एवं एंटरप्रेन्योर) , श्रीमती अरुणा (सीईओ, अपना ग्रीन प्रोडक्ट) एवं श्रीमती रैना खत्री टंडन (संस्थापक राइट टू डे) को सुन कर सीखने को काफी कुछ मिला।

वेबिनार का आयोजन राष्ट्रीय युवा पुरस्कार फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विश्व युवा संगठन के सहयोग से किया गया था। वेबिनार का उद्घाटन विश्व युवा संगठन के अध्यक्ष डॉ. जावीद जमदार और राष्ट्रीय अध्यक्ष एनवाईएएफआई, जेएसआर अन्नामय, मुख्य संयोजक-विश्व युवा संगठन और डॉ. रिपु दमन परिहार, कार्यक्रम के आयोजक ने किया।
वेबिनार की शुरुआत 12 साल के उत्साही वक्ता शिफा जमदार के प्रेरक भाषण से हुई। दुनिया भर में सभी आयु वर्गों की महिला प्रतिभागियों ने एक-दूसरे के साथ बातचीत की और न केवल समस्याओं के संभावित समाधानों पर चर्चा की। वेबिनार में 35 देशों के 675 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

वेबिनार महिलाओं से संबंधित विषयों जैसे पीढ़ी समानता, समान भविष्य के लिए अधिकार, महिलाओं के मार्ग में कानूनी और सांस्कृतिक बाधाएं, यौन उत्पीड़न, मदद देखभाल, निर्णय लेने में महिलाओं की देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य देखभाल, शांति शिक्षा, वैश्विक प्लेटफार्मों के लिए घूमती है। ईरान , नेपाल , अज़ीबैजान सूडान, केन्या, तंज़ानिया, बांग्लादेश, ज़ाम्बिया, मिस्र, कैमरून, लेबनान, सिएरा लियोन, दुबई, अलेक्जेंड्रिया, पाकिस्तान, रूस, आदि देश विदेश के वक्ताओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए।
इन वक्ताओं ने प्रेरणादायक विचार प्रस्तुत करे और घरेलू हिंसा और सामाजिक बुराइयों से मुक्त समाज बनाने के लिए भावी पीढ़ियों के लिए रोडमैप भी प्रस्तुत किया। यह वेबिनार विविध समाज के विभिन्न क्षेत्रों को एक साथ लाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित हुआ।

(रिपोर्टःयोगेश अग्रवाल.9810366590)

योगेश अग्रवाल - 9810366590

नवभास्कर न्यूज़ एक माध्यम है आप की बात आप तक पहुंचने का!